BREAKING NEWS
?max-results="+numposts5+"&orderby=published&alt=json-in-script&callback=recentarticles1\"><\/script>");

Crime

Category 6

Category 7

Friday 7 September 2018

VBCH NEWS DNH SILVASSA प्रधान मंत्री मातृ वंदना योजना से पूरे देश भर में लाखो की संख्या में महिलाए यह योजना का लाभ ले रही हैं !

Www.BHARATUDAYSAMACHAR.COM

BHARATUDAYSAMACHAR.COM

माननीय प्रशाशक श्री प्रफुल पटेल के मार्गदर्शन मे
“प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना पश्चिम क्षेत्र  में उत्तम कार्य के लिए सर्वश्रेस्ठ जिल्ले में दमन एवं दीव स्वास्थ्य विभाग को दूसरा एवं दादरा नगर हवेली स्वास्थ्य विभाग को तीसरा पुरष्कार मिला !

माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की एक महत्वाकांशी योजना “प्रधान मंत्री मातृ वंदना योजना  से पूरे देश भर में लाखो की संख्या में महिलाए यह योजना का लाभ ले रही हैं !

इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा गर्भवती और स्तनपान करने वाली माताओ को पहले जीवित जन्म के लिए रु. 5000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती हैं !

इस योजना के तहत गर्भवती महिलाओ एवं स्तनपान करने वाली माताओ को पहले जीवित बच्चे के जन्म के दौरान फायदा होगा. योजना की लाभ राशि DBT के माध्यम से लाभार्थी के बैंक खाते में सीधे भेज दि जाती हैं !

इस योजना के तहत पहली किस्त – 1000 रूपए गर्भवस्था के पंजीकरण के समय दी जाती हैं. दूसरी किस्त – यदि लाभार्थी 6 महीने की गर्भवस्था के बाद कम से कम एक प्रसवपूर्व जांच कर लेते हैं तो 2000 रूपए मिलेंगे. तीसरी किस्त – जब बच्चे का जन्म पंजीकृत हो जाता हैं. और बच्चे का पहले टीके का चक्र शुरू होता हैं तब 2000 रूपए मिलते हैं !

दमन-दीव एवं दादरा नगर हवेली स्वास्थ्य विभाग ने आज एक नयी उपलब्धि हासिल की हैं और प्रदेश का नाम राष्ट्रीय स्तर पर रोशन किया हैं !

देहरादून में हुए महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के एक कार्यक्रम में मंत्रालय एवं नीति आयोग (भारत सरकार) के अधिकारी की उपस्थिती में माननीय प्रधान मंत्री जी की योजना जो पूरे भारत में चल रही है !

“प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना” पश्चिम क्षेत्र  में उत्तम कार्य के लिए में संघ प्रदेश दमन-दीव को दूसरा सर्वश्रेस्ठ जिल्ला 2017-18 एवं दादरा नगर हवेली को सर्वश्रेस्ठ जिल्ला 2017-18 के लिए पुरष्कार प्राप्त हुआ !

यह पुरष्कार डॉ. वी. के. पॉल – सदस्य  नीति आयोग – भारत सरकार एवं अन्य मंत्रालय के अधिकारियों की उपस्थिती में  स्वास्थ्य विभाग के डॉ. अनिल महला एवं डॉ. मृणाल शर्मा ने प्राप्त किया !

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना” हमारे माननीय प्रधान मंत्री जी की योजना हैं जिसकी शुरुआत उन्होने पूरे देश भर की महिलाओ को इसका लाभ मिले इस उदेश्य से किया था और आज इस योजना के तहत लाखो महिलाए एक सम्पन्न माता बनकर इस योजना का लाभ ले रही हैं !

स्वास्थ्य निदेशक डॉ. वी.के.दास ने बताया की हमारे लिए बहोत गर्व की बात हैं की हमे यह राष्ट्रीय पुरष्कार मिले हैं जो आज देहरादून में एक कार्यक्रम में घोषित हुआ हैं. हमे यह पुरष्कार “प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना” (पश्चिम क्षेत्र) में उत्तम कार्य करने के लिए मिला हैं !

अब तक इस योजना के तहत दमन-दीव में 1952 लाभार्थी को रु. 28,87,000/- एवं दादरा नगर हवेली में 3162 लाभार्थी को रु. 45,89,000/- इस योजना के तहत लाभ मिला हैं  !

यह हमारे माननीय प्रशाशक श्री प्रफुल पटेल जी की दूरदर्शिता एवं मार्गदर्शन में संघ प्रदेश दमन-दीव एवं दादरा नगर हवेली ने यह पुरष्कार हासिल किया हैं !

उनकी सोच हैं की केंद्र में चल रहे माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के सभी स्वास्थ्य के योजनाओ को प्रदेश में जन-जन तक पहोंचे जिसके लिए हम हर संभव कार्य कर रहे हैं. इसी के तहत दोनों संघ प्रदेशों ने “प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना” में उत्तम कार्य कर यह पुरष्कार हासिल किया हैं जो की पश्चिम क्षेत्र में सर्वश्रेस्ठ जिल्ले दूसरे एवं तीसरे हैं !

Www.BHARATUDAYSAMACHAR.COM

BHARATUDAYSAMACHAR.COM

दादरा एवं नगर हवेली

Post a Comment

 
Copyright © 2013 BharatUdaySamachar
Powered byBlogger